मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2022

मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2022: बिजली बिल माफी योजना आवेदन प्रक्रिया

देश में पिछले कुछ वर्षो से कोरोना करने के चलते आर्थिक तंगी को कम करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने “मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2022 ” लॉन्च कर दी है। इस योजन के अंतर्गत विद्युत उपभोगताओं का बिजली बिल माफ़ कर दिया जायेगा।

आपको बता दे की कोरोना काल में हेल्थ के साथ साथ और कई समस्याए सामने आयी अप्रैल 2020 में बढ़ते कोरोना केसेस की वजह से पुरे देश भर में lockdown किआ गया जिसका असर बिज़नेस के साथ दिहाड़ी मजदुर और नौकरी कर रहे सभी प्रकार के लोगो पर पड़ा भोत लोगो को अपना बिज़नेस बंद करना पड़ा।

और कई लोगो को अपना जॉब छोड़कर अपने गांव और शहर आना पड़ा ऐसे में सबसे बड़ा चैलेंज जो हर माध्यम स्तरीय और कम आय वाले परिवारों ने फेस किआ था वो है।

आर्थिक संकट , ऐसे समय में जहा कम मासिक आय वाले परिवारों को रोज का राशन खरीदना और खाने के ही लाले पड़ गए थे इस समय मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के लोगो का कुछ बोझ काम करने के विचार से इस योजना ( “मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2022 “) का आरम्भ करने का सोचा।

ताकि प्रदेश के भाई बहिनो को अपने रोज के खर्चो को करने में थोड़ी सुविधा हो। इस योजना ( “मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2022 “) के अंतर्गत माध्यम वर्ग क्र परिवारों को बिजली बिल की माफ़ी दी जाएगी।

See also  PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 :PM किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

लाभ पाने वाले बिजली उपभोक्ता :

मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2022 के अंतर्गत केवल वही उपभक्ता आएंगे जिनकी आय दिए गए नियमो के हिसाब से होगी और जिन परिवारों ने कोरोना काल में बिजली बिल नहीं भरा है।

-ऐसे उपभक्ता जिनका बिल कोरोना काल यानि अप्रैल 2020 में 400 rs या उससे कम आया है।
-एक किलोवाट तक के कनेक्शन वाले घरेलू बिजली उपभोक्ता, जिसकी 31 अगस्त 2020 की स्थिति में बकाया राशि और अधिभार राशि को स्थगित किया गया थावही उपभोक्ता लाभ प्राप्त कर सकते है।
-ऐसे उपभक्ता जो समाधान योजना के अंतर्गत अपना बिजली बिल भुगतान कर चुके है। ऐसे सभी उपभाक्ताओं की जमा की गयी बिल राशि को अगले महीने के बिल में आधा कर दिया जायेगा।

-जिन बिजली उपभक्ताओं के बिजली कनेक्शन किसी कारन से काट दिए गए है उनको भी फिर से कनेक्शन लगवाने के बाद इस योजना के अंतर्गज लाभ मिलेगा।

बिजली बिल माफी योजना 2022 का शुभारम्भ और शिविर

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ” शिवराज सिंह चौहान ” बिजली बिल माफी योजना का शुभारम्भ स्लीमनाबाद (कटनी) में किआ इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन चैनल पर किआ गया। इस योजना के अंतर्गत पूरे प्रदेश के साथ जबलपुर में 12 स्थानों बघराजी, बरगी, बरेला, चरगवां, भेड़ाघाट, कुंडम, माढ़ोताल, मानेगांव, पनागर, पिपरिया, सिलुआ में शिविर लगाया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के सभी संभाग और उप संभाग में भी शिविर लगाए गए ताकि सामान्य उपभक्ताओं की सभी समस्याओ का निवारब हो सके।

बिजली बिल माफी योजना 2022 उद्देश्य

कोरोना संकट के चलते देश के साथ मध्यप्रदेश के नागरिको ने भी काफी समस्याओ का समाना किआ था ऐसे में सबसे बड़ी समस्या थी आर्थिक संकट जहां मध्यम वर्ग के परिवारों को रोजाना के खर्चो में काफी समस्याएं हुयी क्योकि सभी के आय के स्त्रोत्र बंद हो चुके थे ।

See also  Ruk Jana Nahi Form Kaise Bhare : Ruk Jana Nahi Form 2022

इस संकट की वजह से कम मासिक आय के परिवारों में रोज खाने के खर्चो और भोत जरुरी खर्चो का पूरा कर पाना ही मुश्किल था ऐसे में किसी भी गरीब परिवार के लिए अन्य खर्चे जैसे बिजली बिल भर पाना भोत मुश्किल था। ऐसे ही आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवार जो उस समय बिजली बिल नहीं भर पाए थे ऐसे सभी बिजली उपभक्ताओं को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने ” बिजली बिल माफी योजना 2022 “योजना का शुभारभ किआ गया। इसी उद्देश्य के साथ यह योजना को 7 अप्रैल 2022 को लांच किआ गया।

मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2022 में मिलने वाली राहत

सभी उपभक्ताओं का बिजली बिल अलग अलग आता होगा किस उपभक्ता ने कितने किलोवाट का घरेलु मीटर लिए है यह उस पर भी निर्भर करता है उसी हिसाब से सभी उपभक्ताओं का लाभ भी अलग अलग होगा।

-ऐसे घरेलु संबल उपभक्ता जिनका अप्रैल 2020 में 100 rs बिजली बिल आया और उसके बाद आगे के तीन महीनो में उनसे 50 rs बिल ही जमा करवाया गया। ऐसे घरेलु संबल उपभक्ताओ के लिए लगभग 49 करोड़ का प्रावधान है।

-मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2022 के अंतर्गत कुल 57 करोड़ का भुगतान किया गया इसके अंतर्गत ऐसे सभी बिजली उपभक्ता जिनका अप्रैल 2020 में बिल 100 rs या इससे काम आया है और इस उपभोक्ता ने आगे की तीन महीनो में अगर 400 rs का बिल आया और यदि उपभक्ता ने सिर्फ 100 rs तक का ही बिल भरा है।

-इस योजना में दी गई राहत राशि पर मार्च 2022 तक बिजली कंपनीयों द्वारा वहन की गई 572 करोड़ रुपए की राशि को भी शामिल कर लिए गया है।

See also  e shram card registration : जाने 2022 में क्या है पूरी प्रक्रिया

-ऐसे उपभक्ता जिन्होंने कोरोना काल के माह अप्रैल और मई 2020 में अपना पूरा बिजली के का भुगतान किया था इन सभी बिजली उपभक्ताओं को एक प्रतिशत (1 %) तक की रहत ला प्रावधान है।

-ऐसे उपभोक्ता जो 1 किलोवाट का कनेक्शन रखते है उनके 31 अगस्त 2020 तक की पूरी बिल राशि को माफ़ करने का प्रावधान है और इसके लिए कुल 4914 करोड़ रुपए का भुगतान किआ गया है।

  • 420 करोड़ का प्रावधान ऐसे सभी उपभक्ताओं के लिए है जिनका अप्रैल 2020 में बिल 400 रूपए आया है और आगे के तीन महीने यानि मई ,जून,जुलाई में 100 रूपए से ज्यादा बिल आने पर उपभोक्ता ने अगर 50 रूपए तक ही भुगतान किया है।
  • इस योजना में कुल लगभग 6414 करोड़ों रुपए राशि का भुगतान मुख्यमंत्री विद्युत बिलों में राहत योजना के तहत किया जाएगा।

मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य के मध्यम वर्ग के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गयी मध्य प्रदेश बिजली बिल माफी योजना के लिए आवेदन के लिए नजदीकी बिजली वितरण कंपनी के ऑफिस जाना होगा , सभी उपभोक्ता वह जाकर आवेदन कर सकते है।
योजना का लाभ लेने के लिए बिजली ऑफिस से उपभोक्ता को आवेदन लेकर उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को भरकर उसी ऑफिस में जमा करवाना होगा।

Sarkari Yojna से जुडी सभी खबरों को सबसे पहले जान ने के लिए हमारे Telegram Channel को ज्वाइन करे : Exam Sarthi

Leave a Reply

Your email address will not be published.